उंगलियां चटकाने पर आवाज क्यों निकलती हैं?

What Happens When We Crack Our Knuckles?
Om Prakash Patidar


अक्सर हम लोगों ने कसरत के दौरान या अंगड़ाई लेते समय हड्डियों के चटकने की आवाज(Sound) सुनी होगी. इसके अलावा कुछ लोगों को तो उंगलियां चटकाने की भी आदत होती हैं. लेकिन शायद ही कभी हम लोगों ने इस आवाज के बारे में सोचा होगा. आइये जानते हैं हड्डियों के चटकने पर आवाज क्यों आती हैं।
बुलबुलों की वजह से आती है यह Sound-
इसके वैज्ञानिकों ने दो अलग-अलग कारण बताये हैं. दरअसल उंगलियों के जोड़ के आस-पास एक द्रव या Fluid होता है जिसे साइनोवियल फ्लूड कहते हैं. इस Fluid में Air घुली होती है.जब हम उंगलियों को जरूरत से ज्यादा मोड़ देते हैं तो यही Air बुलबुलों (Bubbles) के रूप में Fluid से बाहर निकलती है.
इन बुलबुलों की वजह से एक आवाज (Sound) निकलती हैं जिसे हम उंगली चटकना कहते हैं. एक बार चटकने बाद दोबारा उंगली तब तक नहीं चटकती जब तक वापस वह हवा, उस Fluid या द्रव में घुल नहीं जाती. दोबारा हवा को Fluid में घुलने में लगभग 10 से 15 मिनट का समय लगता है.
ऊतकों  की वजह से भी आती है आवाज-
हड्डियों के चटकने की Sound Tissue यानी कि ऊतकों की वजह से भी आती है. जब हम अंगड़ाई लेते हैं उस दौरान हड्डियों और मांसपेशियों की बीच मौजूद इन ऊतकों पर तनाव पड़ता है. जिस वजह से यह ऊतक अपनी जगह से हट जाते हैं और हमें हड्डी चटकने की आवाज सुनाई देती हैं. यह प्रक्रिया कई बार हो सकती हैं, इसलिए इस घटना की कोई समय सीमा नहीं तय की जा सकती.

हो सकती हैं कई बीमारियां-

इसके अलावा ब्रिटेन के डॉक्टर्स ने अपनी एक रिसर्च में यह बताया था कि अगर हम जरूरत से ज्यादा हड्डियां चटकाते हैं तो हमारी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. उनका कहना है कि हड्डियां आपस में लिगामेंट(हड्डियों के बीच का जोड़) के जरिए जुडी होती है. जब हम हड्डियों को आपस में खींचते हैं तो उनके बीच का यह जोड़ कमजोर हो जाता है जिससे हमारी हड्डियां कमजोर और हमें Arthritis (गठिया बाई) जैसी कई Bone related Problems हो सकती हैं.

कब चटकाते हैं उंगली

कुछ लोगों मे उंगलियां चटकाने की आदत ही होती है। उसके अलावा ज्यादातर लोग थकान मिटाने के लिए उंगलिया चटकाते हैं। ज्यादा देर तक
कम्प्यूटर पर बैठे रहने से उंगलियों में थकान हो जाती है। लगातार काम के चलते शरीर के अन्य अंग भी थक जाते हैं, उनकी थकान को तुंरत राहत
देने के लिए चटकाना या तड़काना आसान लगता है। 

क्या उंगलिया चटकाना है नुकसानदायक है?

कुछ लोगों को लगता है कि उंगलियां चटकाने से गठिया की समस्या हो जाती है लेकिन इस बात के अभी कोई तथ्य नहीं है। अगर चटकाने से आपको किसी तरह के दर्द का अनुभव हो रहा हो तो डॉक्टर की सलाह लें। कुछ शोधों का मानना है कि उंगलियां चटकाने से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। हालांकि कुछ शोधों में ऐसा भी देखा गया है कि जरूरत से ज्यादा चटकाने से जोड़ों की कोमल कोशिकाएं खराब होने लगती है। इससे हाथों की पकड़ भी खराब हो सकती है, साथ ही सूजन की समस्या भी हो सकती है । कभी-कभार उंगलियां चटकाने से ख़ुद को चोट पहुंचाने की ख़बरें सुनाने को मिलती हैं, जिसमें अंगूठे या उंगली में चोट शामिल होती।
उंगलियां चटकाना एक आदत बन जाती है जो कि अच्‍छी नही है, इसलिए जल्‍दी से जल्‍दी इस आदत को छोड़ देना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

If you have any idea or doubts related to science and society please share with us. Thanks for comments and viewing our blogs.

और नया पुराने