टूथपेस्ट पर रंगीन पट्टिया (Strips) या चोकोर खाने(बॉक्स) क्यो बने होते है?

टूथपेस्ट पर रंगीन पट्टिया (Strips) का क्या मतलब होता है?

Om Prakash Patidar
Shajapur


आज सुबह ब्रश करते हुए, मेरे छोटे बेटे का ध्यान टूथपेस्ट की ट्यूब पर चला गया उस पर बनी लाल रंग की पट्टी को देख कर उसने मेरे बड़े बेटे से पूछा
भैया ट्यूब पर ये लाल पट्टी क्यो बनी है?
बड़े बेटे ने कहा शायद  ये पेस्ट का नाम लिखते समय कलर लग गया होगा?
चाय पीने के बाद दोनों ने मेरे पेस्ट को देखा और मुझसे पूछ लिया।
पापा आपके पेस्ट पर ये नीले रंग की पट्टी क्यो बनी है?
में भी सोच में डूब गया,
और इसके पता लगाने का निर्णय लिया।

क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि जिस टूथपेस्ट का प्रयोग आप प्रतिदिन करते हैं वह केमिकल युक्त है या नहीं. आपने कभी ध्यान दिया है कि हर टूथपेस्ट के ट्यूब पर नीचे की ओर अलग-अलग रंग की धारियां बनी होती है. क्या आपको पता है कि ये धारियां किस बात की सूचक हैं?. अगर आपका उत्तर नहीं है, में आपको बताता हूं।

प्रतिदिन उपयोग किए जाने वाले अलग-अलग टूथपेस्ट के ट्यूबों पर काला, लाल, नीला और हरे रंगों में से किसी एक रंग की धारी अवश्य होती है।
अधिकतर टूथपेस्ट के ट्यूब पर अंकित ये धारियां एक संकेत की तरह काम करती है और इनका मतलब भी अलग-अलग होता है. 

ये चौकोर बॉक्स के रूप में या एक पट्टी के रूप में हो सकता है जो लाल, काला, नीला या फिर हरे रंग का हो सकता है. दरअसल ये प्रकार का कोड होता है जिसे आईमार्क्स कहा जाता है. नियमों के मुताबिक पेस्ट बनाने वाली कंपनियों को अपने पेस्ट में इस्तेमाल किये जाने वाले केमिकल की मात्रा के अनुसार ये कोड्स लगाने अनिवार्य होते है. 
काले रंग का मतलब है – पूरी तरह से केमिकल युक्त टूथपेस्ट
नीले रंग का मतलब है – प्राकृतिक (नेचुरल) + दवा (मेडिसिन) युक्त 
लाल रंग का मतलब है – प्राकृतिक (नेचुरल) + केमिकल युक्त 
हरे रंग का मतलब है – पूरी तरह से प्राकृतिक (नेचुरल) 



टूथपेस्ट पर इन पट्टियों को यह रंग टूथपेस्ट में मौजूद कैमिकल पदार्थों का संकेत देता है। जिससे हम पता लग सकते हैं कि हमारा टूथपेस्ट सेहत के लिए हानिकारक तो नहीं। 

काला रंग 
आपके टूथपेस्ट के आखिरी सिरे पर काले रंग का मार्क है तो यह टूथपेस्ट में कैमिकल होने का संकेत है। इस तरह के पेस्ट से दांत साफ कर रहे हैं तो आज ही इसे बदल लें।

नीला रंग
टूथपेस्ट के आखिरी सिरे पर नीले रंग की पट्टी बनी हुई है तो यह इस बात का संकेत देता है कि इसमें औषधिय चीजों का भी इस्तेमाल किया गया है। 

लाल रंग
टूथपेस्ट के सिरे पर लाल रंग होने का संकेत है कि इसमें कैमिकल के साथ-साथ प्राकृतिक चीजों का भी इस्तेमाल किया गया है। यह पूरी तरह से कैमिकल से बना हुआ नही है। 

हरा रंग

आपके टूथपेस्ट पर अगर हरा मार्क बना है तो यह सबसे सुरक्षित टूथपेस्ट है। यह पूरी तरह से प्राकृतिक चीजों से बना है। 

एक टिप्पणी भेजें

If you have any idea or doubts related to science and society please share with us. Thanks for comments and viewing our blogs.

और नया पुराने