विज्ञापनों में घड़ियां दस बजकर दस मिनट का वक्त ही क्यों ?

विज्ञापनों में घड़ियां दस बजकर दस मिनट का वक्त ही क्यों ?
Om Prakash Patidar

Advertisements में दिखाई जाने वाली घड़ियों में हमेशा टाइम होता है 10:10, लेकिन क्या आप जानते हैं क्यों?
क्या  आप कोई भी फिल्म या विज्ञापन बहुत ध्यान से देखते हैं? हमें तो नहीं लगता कि आप इतने ध्यान से देखते होंगे. चलिए फिर आपसे एक सवाल पूछते हैं.

क्या आप बता सकते हैं कि फिल्मों और विज्ञापन में दिखाई गई घड़ी में कितना वक़्त होता है? अकसर घड़ियों में कोई खास वक़्त ही दिखाया जाता है. जी! इस बार जरा ध्यान देकर देखिए, हर जगह पर चाहे कोई घड़ी की दुकान हो या कोई विज्ञापन में दिखाई जा रही हो, हर जगह इसमें एक ही समय दिखाया जाता है. 10 बज कर 10 मिनट ही वो समय है, जो अकसर दिखाया जाता है. 

अब भी आपको याद नहीं आया क्या?
चलिए  हम बताते हैं आपको वो कारण, जिनकी वजह से हमेशा दिखाए जाते हैं घड़ी में 10:10.

1. Symmetrical Look
ऐसा  कहा जाता है कि इस समय घड़ी की सुइयां एक संतुलित आकार में होती हैं और मनोविज्ञान के अनुसार 'हम Symmetrical चीज़ों को देखना ज़्यादा पसंद करते हैं '.

2. Smiley Look
जब  इस समय आप घड़ी को देखेंगे, तो आपको ऐसा लगेगा कि 'घड़ी मुस्कुरा रही है' , आपने हंसने वाली Smiley ज़रूर देखी होगी, घड़ी उस वक़्त बिलकुल ऐसी ही प्रतीत होती है. ये भी एक कारण है घड़ी में 10.10 दिखाने का.

3. Victory Sign
घड़ी  में जब 10:10 हो रहे होते हैं, तब एक संकेत वहां दिखता है 'V' का. ये संकेत विजय और जीत का होता है. तो ये भी एक कारण हो सकता है घड़ी में '10 बज कर 10 मिनट' दिखाने का.

4. Abraham Lincoln
ऐसा कहा जाता है कि इसी वक़्त 'Abraham Lincoln' की मृत्यु हुई थी . पर इसके बारे में लोगों के मन में भ्रांतियां भी हैं. पर उनकी मौत के समय घड़ी में रात के 10:10 बज रहे थे, ऐसा मान कर घड़ी में ये समय दिखलाया जाता है.

5. Visibility
इस समय घड़ी पर मौजूद बाकी सारी चीज़ें, जैसे ब्रांड का नाम, कंपनी का लोगो साफ़ दिखता है. इसलिए ये एक कारण हो सकता है घड़ी में निरंतर ये वक़्त दिखाने का.

6. First Watch
कुछ लोगों का ऐसा भी मानना है कि जिस वक़्त पहली घड़ी बनी थी या पूरी हुई थी, उस वक़्त यही समय हो रहा था. इसलिए घड़ी का Default टाइम 10:10 ही सेट कर दिया गया है.

7. Hiroshima and Nagasaki Attack
जानकारों का ऐसा भी कहना है कि इसी वक़्त ही हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु हमला किया गया था. इसलिए इस हादसे में मारे गए सभी लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए घड़ी का वक़्त 10:10 दिखाया जाता है.

एक टिप्पणी भेजें

If you have any idea or doubts related to science and society please share with us. Thanks for comments and viewing our blogs.

और नया पुराने