बुखार (Fever) में हमारा शरीर गर्म क्यों हो जाता है ?

बुखार में हमारा शरीर गर्म क्यों हो जाता है ?
Why does body become hot in fever?
Om Prakash Patidar

अक्‍सर आपने देखा होगा कि जब हमें बुखार होता है तो हमारा शरीर गर्म हो जाता है पर क्‍या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्‍यों होता है तो आइये जानते हैं ऐसा क्यो होता है?
जब आपको कभी बुखार आया होगा तो आपकी माँ ने जरूर कहा होगा कि मेरे बच्चे तेरा शरीर तो तवे जैसा गर्म/तप रहा है। 

लेकिन बुखार में हमारा शरीर कितना गर्म क्यो हो जाता है ? कभी-कभी तो इतना गर्म हो जाता है की हमारे शरीर का तापमान 100° F  भी ज्यादा  हो जाता है । 
ऐसा क्यों होता है ?


बुखार का बहाना बनाकर हो सकता है आपने बचपन में स्कूल से छूटी भी ली हो ! और फिर घर में आराम से बेठ कर T.V देखा हो या फिर अपने दोस्तों के साथ खेलने चले गए हो।
बुखार में हमारे शरीर का तापमान अन्य लोगो के शरीर के तापमान से ज्यादा हो जाता है । वेसे हमारे शरीर का तापमान 37° C  होता है । पर हर समय यही तापमान  नहीं होता । कभी कम और कभी थोड़ा ज़ादा  भी हो सकता है।
जब हमारे शरीर में हानिकारक वायरस या जीवाणु आ जाते हैं तो हमारा शरीर उन वायरस को नष्‍ट करने के लिए हमारे शरीर का तापमान बढा देता है जब हमारे इम्‍यूनिटी सिस्‍टम (Immunity System) को पता चलता है कि हमारे शरीर में हानिकारक वायरस या जीवाणु हैं तो यह एक प्रोजेेन (Pyrogen) नाम रसायन छोडता है। हमारे मस्तिक में स्थित हाइपोथेलेमस (Hypothalamus) जो हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रि‍त करता है जब इसे प्रोजेेन के बारे में पता चलता है तो वो शरीर के तापमान को बड़ा देता है यही कारण है कि बुखार आने पर हमारे शरीर का तापमान बढ जाता है। इस बड़े हुए तापमान में viruses , bacteria या अन्य प्रकार के germs नष्ट हो जाए और हमारा शरीर सुरक्षित  रह सके।
बुखार के समय शरीर के तापमान का बढ़ना अच्छी बात है क्योकि इससे viruses और bacteria हमारे शरीर में बढ़ते नहीं और नष्ट हो जाते है । पर बुखार  के समय आपको आराम की जरूरत होती है । जब भी आपको बुखार हो तो जादा घबराए नहीं । बुखार के अन्य कारण भी हो सकते हे, इसलिए जब भी आपको बुखार हो तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले और पर्याप्त आराम करे ।

एक टिप्पणी भेजें

If you have any idea or doubts related to science and society please share with us. Thanks for comments and viewing our blogs.

और नया पुराने