विज्ञान शिक्षा -चुनोतियाँ और समाधान

Challenges and Solution in Science Teaching

ओम प्रकाश पाटीदार

परिचर्चा को सुनने के लिए इस लिंक पर क्लिक कीजिए




NCERT नई दिल्ली में के स्टूडियो में विज्ञान शिक्षण की चुनोतियाँ और समाधान विषय पर आयोजित सीधा प्रसारण (Live Broadcast) में सहभागिता कर अपने विचार रखने का अवसर प्राप्त हुआ।
एंकर-डॉ सुसम्मा जॉनसन(जबलपुर)
प्रतिभागी-
1. श्री ओम प्रकाश पाटीदार (शाजापुर)
2. श्री डी. एन. सुरेश (ग्वालियर)
3. श्री निशिकांत जोशी (भोपाल)
दिनांक 12/09/2018
स्थान-NCERT नई दिल्ली

विज्ञान शिक्षण  समस्याएं:
Problems of Science Teaching

(1) विषयवस्तु के चयन और प्रस्तुतुिकरण की समस्या
(Problem of Selection & Presentation of Subject Matter) :


(2) निष्पक्ष वैज्ञानिक दृष्टिकोण
(Impartial Scientific Attiude) :

(3)विद्यालय में प्रयोगशाला का अभाव
(Lack of Laboratory in the Schools) :

(4) विद्यालय में उपकरणो  का अभाव
(Lack of Equipments in the Schools):

(5) दृश्य-श्रव्य सामग्री का अभाव
(Lack of Audio-Visual Material in the Schools):

(6) समय का अभाव
(Lack of Time) :

(7) आर्थिक कठिनाई
(Ecocomic difficulties)

(8) नवीन विषयो का समावेश
(Inclusion of New Content) :

(9) सहायक सामग्री का अभाव
(Lack or Supporting Teaching Material) :

(10) कार्यभार की कठिनाई
(Problem of Work Load)

(11)प्रयोगिक कार्य एवं भ्रमण में  कठिनाई
(Problem of Practical Work and Excursion)


विज्ञान शिक्षण की चुनोतियो का समाधान
Solution of Challenges in Science Teaching

विज्ञान शिक्षण में आ रही चुनौतियों का समाधान निम्नलिखित बिंदुओं के आधार पर किया जा सकता है-
  • अवलोकन विज्ञान अध्ययन का प्रथम एवं महत्वपूर्ण अंग है।
  • विज्ञान हमें सिखाता है कि सूचना एवं ज्ञान का पूर्ण सदुपयोग किस प्रकार किया जा सकता है।  
  • गहन चिन्‍तन की क्षमता को बढ़ाना।  
  • विभिन्न विषयों एवं घटनाओं के मध्य अन्‍तर सम्‍बन्‍ध को समझने में सहयोग करता है।  
  • हमारे चारों ओर घट रही सामान्य घटनाओं के पीछे विज्ञान छुपा है। विज्ञान की समझ हमें उन कारणों को जानने का अवसर देती है।  
  • विज्ञान एक ऐसा विषय है जो क्रिया करके समझने के सबसे अधिक अवसर प्रदान करता है। इसी प्रकार किया गया कार्य और कार्य करने एवं प्रयोग करने हेतु प्रेरित करता है।  
  • विज्ञान का एक महत्वपूर्ण भाग यह है कि विज्ञान पूर्व में निहित ज्ञान व जानकारी पर प्रश्न उठाने की प्रवृति देता है। अर्थात यह सूचना को जैसे के तैसे मान लेने के बजाय उस पर प्रश्न करके पूर्ण जानकारी प्राप्त करने व इसके बाद स्वीकार करने पर बल देता है।  
  • विज्ञान विभिन्न कलाओं व शिक्षण प्रक्रियाओं की सहायता से ज्ञान को कक्षा कक्ष से बाहर लाने में सहयोग करता है।  
  • विज्ञान यह निश्चित करता है कि सिर्फ ज्ञान ही काफी नहीं, ज्ञान निर्माण एवं ज्ञान निर्माण की प्रक्रिया भी उतनी ही आवश्यक है जितना विषय  की समझ।  
  • विज्ञान ज्ञान निर्माण के एक आधार स्तम्भ की तरह है जिस पर अन्य विषयों की सहायता से पूर्ण ज्ञान का निर्माण किया जा सकता है।  
  • एकल मस्तिष्क सम्पूर्ण ज्ञान एक बार में प्राप्त नहीं कर सकता, अतः विज्ञान इसे चरणबद्ध रूप से प्राप्त करने का माध्यम है।  

इस परिचर्चा को NCERT के ऑफिसियल युट्यूब चैनल की लिंक देखे

https://youtu.be/Zd2ESOgpQPE

एक टिप्पणी भेजें

If you have any idea or doubts related to science and society please share with us. Thanks for comments and viewing our blogs.

और नया पुराने