शहद (Honey) बहुत दिनों तक खराब क्यो नही होता है?

शहद लंबे समय तक खराब क्यो नही होता है?
Om Prakash Patidar
आपके घर मे शहद की शीशी रखी है?
यदि रखी है तो कब से राखी है?
इसमे रखे शहद  की अवसान तिथि (Expiry Date) क्या है?
आप किसी से पूछेंगे तो जवाब मिलेगा शहद कभी खराब नही होता है।
लेकिन क्या आपको पता है कि शहद कब तक खराब नहीं होता है?  कभी गौर नहीं किया तो जरा एक बार घर में पड़ी शहद की शीशी की एक्सपायरी डेट पर गौर करें, क्योंकि शुद्ध शहद की कोई एक्सपायरी होती ही नहीं है।
इतिहास में अपने जरूर पड़ा होगा कि मिस्र से लेकर कई पुरानी सभ्यताओं के इतिहास से जानकारी मिली है  कि हजारों साल पुरानी सभ्यताओं के अवशेष में शहद भी कई बार मिला है और वह भी अच्छी अवस्था में।

शहद की लंबी उम्र के पीछे क्या राज है?
शुद्ध शहद में नमी न के बराबर होती है जिस वजह से इसमें जीवाणु पनप ही नहीं पाते या फिर जीवित नहीं रह सकते हैं। यही वजह है कि शहद लंबे समय तक खराब ही नहीं होता है और अगर शहद खराब हो रहा है तो उसकी वजह उसमें किसी भी प्रकार की मिलावट हो सकती है।''
शहद खराब न होने के पीछे दूसरा प्रमुख कारण है
शहद की सान्द्रता किसी भी जीवित कोशिका से अधिक होती है, अत: सूक्ष्म जीव जैसे जीवाणु आदि जब इस शहद के संपर्क में आते है तब जीव द्रव्य कुंचन (Plasmolysis) की क्रिया में उनके शरीर का जल निकल जाता है और उन सूक्ष्मजीवों की मृत्यु हो जाती है। इसी कारण से शहद खराब नही होता है।

शहद कैसे बनता है?
मधु मक्खियां फूलो से (मधु) नेक्टर एकत्रित कर शहद बनाती है। शहद बनाने के लिए जो पराग चुनती हैं उनमें 60 से 80 प्रतिशत हिस्सा जल का होता है लेकिन शहद बनाने के दौरान मधुमक्खियां सारी नमीं को हटाती हैं और बचा हुआ हिस्सा शहद के रूप में बच जाता है। इसे बनाने के तरीके से ही इसकी लंबी उम्र तय हो जाती है।

प्रश्न स्त्रोत - श्री बलवंत भंडारी

एक टिप्पणी भेजें

If you have any idea or doubts related to science and society please share with us. Thanks for comments and viewing our blogs.

और नया पुराने