National Teachers Science Congress (NTSC)

नेशनल टीचर्स साइंस कांग्रेस(NTSC) क्या है?
Om Prakash Patidar


नेशनल टीचर्स साइंस कांग्रेस ( NTSC ) भारत 
सरकार के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी एवं संचार परिषद        (NCSTC), विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ( DST) की एक पहल है। इसका उद्देश्य विज्ञान और गणित के शिक्षकों / शिक्षकों को उनके विचारों को संवाद करने, शिक्षण पद्धति में नए प्रयोग साझा करने, विज्ञान शिक्षा और वैज्ञानिक जागरूकता के स्तर को बढ़ाने के लिए एक मंच प्रदान करना है।


राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षक कांग्रेस विज्ञान  शिक्षा में नवाचार एवं गुणवत्ता के लिए प्रत्येक दोे वर्षो के अन्तराल पर आयोजित की जाती है। इस कार्यक्रम का उदेश्य विज्ञान शिक्षण के क्षेत्र में नवाचार को बढावा देना तथा विज्ञान  शिक्षको के मौलिक विचारों,धारणाओं ओर सुझावों को प्रभावी बनाने की नवीनतम विधियों को खोजकर राष्ट्रीय स्तर पर कार्ययोजना बनाने हेतु मार्गदर्शी सिद्धांत तैयार करना है।
इस वर्ष 9वी राष्ट्रीय शिक्षक विज्ञान कांग्रेस 2018 का आयोजन दिनांक 14-15-16 दिसम्बर 2018 को अहमदाबाद गुजरात में किया जा रहा है। इस बार यह आयोजन अहमदाबाद गुजरात के विक्रम साराभाई सामुदायिक विज्ञान केन्द्र द्वारा सेन्टर फार एन्वायरोमेन्ट एजुकेशन (CCE) में किया जा रहा है। इस महा सम्मेलन के लिए पूरे भारत के के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, शिक्षा महाविद्यालय, विश्वविद्यालय के प्राध्यापको, शोघार्थीयों सहित विभिन्न विद्यालयों में अध्यापन करने वाले विज्ञान तथा गणित शिक्षको से इस महा सम्मेलन हेतु निर्घारित मुख्य कथानक ‘‘शिक्षकों द्वारा प्रभावी विज्ञान संचार के लिए उदयीमान माध्यम‘‘ विषय पर अपने शोघपत्र आमंन्त्रित किये थे। इन शोधपत्रों में से चयनित शोधपत्रों के वाचन हेतु शिक्षकों एवं शोघार्थीयों को आमंन्त्रित किया गया है।
NTSC के संबंध में अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करें

एक टिप्पणी भेजें

If you have any idea or doubts related to science and society please share with us. Thanks for comments and viewing our blogs.

और नया पुराने