क्या मोर के आंसू पीकर ही गर्भवती हो जाती है मोरनी?

Does Pea-hen become pregnant only after drinking peacock tears?

Om Prakash Patidar

एक गलत धारणा जो हमे बतायी जाती है कि मोर नाचता है, उसके बाद मोर के आंसू गिरते है, इन आंसुओ को मोरनी पीती है जिससे वह गर्भवती हो जाती है.
क्या यह सच है ?
यह बात कहीं से भी सच नहीं है, क्योंकि इस बात के वैज्ञानिक पक्ष को देखें तो हम पायेंगे कि हर जीव प्रजनन के लिए मिलन करते हैं.सभी विकसित प्राणियों में लेंगिक प्रजनन पाया जाता है. हमारे समाज में लेंगिक प्रजनन के बारे में बात करने पर बंधन होता है. इसी कारण से मादा के गर्भवती होने के कई अलेंगिक कारण दिए जाते है. मोरनी के बारे ने भी यह इसी तरह की एक गलत धारणा है. 

मोरनी मोर के आंसू पीकर नहीं अपितु मिलन (मेथुन) से गर्भवती होती है -
विज्ञान के अनुसार मोर और मोरनी का मिलाप भी किसी आम पक्षी की तरह ही होता है हालांकि वे काफी गुप्त तरीके से मिलाप करते हैं जिसके कारण यह दृश्य देखने को कम मिलता है प्रकृति में प्रजनन के लिए मिलाप आवश्यक है इसके बिना अंडे का निषेचन संभव नहीं मोर सहित सभी पक्षी ‘‘Cloacal Kiss’’ के जरिये प्रजनन करते हैं जिस समय इनका मिलाप होता है नर पक्षी मादा की पीठ पर सवार होता है और दोनों प्रबलता के साथ अपने ‘क्लोका’ खोलते हैं इसी छिद्र के जरिये नर पक्षी अपना वीर्य मादा के शरीर में प्रत्यारोपित करता है.
Cloaca क्या है?
कुछ जीवो में मल त्याग, मूत्र त्याग और प्रजनन के लिए एक सामूहिक (Common) छिद्र होता है उसे क्लोअका (Cloaca)कहते है।


यह हो सकता है कि आंसू पीकर मोरनी गर्भवती हो जाए ?

मोर और मोरनी भी वैसे ही बच्चे पैदा करते हैं जैसे बाकी पशु-पक्षी करते हैं. मोर को पंख फैलाकर नाचते हुए मोरनी को मोहित करते हैं. मोरनी मोर के रंग-बिरंगे पंखों से आकर्षित होती है और जब उसे मोरनी की सहमति मिल जाती है तब मोर और मोरनी संबंध बनाते हैं. इसके बाद मोरनी गर्भवती होती है.

मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी कब और क्यो बना ?

राष्टीय पक्षी के लिए मोर का चुनाव इसलिए किया गया क्योंकि पहले ये भारत में ही पाया जाता था. राष्ट्रीय पक्षी के चुनाव की लिस्ट में मोर के साथ सारस, हंस के नाम थे. 1960 में राष्ट्रीय पक्षी चुनने के लिए बैठक हुई जिसमें गाइडलाइंस तय की गईं थीं. इसके मुताबिक वो पक्षी चुना जाना था जो देश के हर हिस्से में मिले, आम लोग जानते हों और भारतीय संस्कृति का हिस्सा हो. इन सब बातों पर मोर ही खरा उतरा. 26 जनवरी 1963 को मोर राष्ट्रीय पक्षी घोषित कर दिया गया.


मोर के बारे में कुछ दिलचस्प बातें-
1. अंग्रेजी में मोर को “Peacock” मोरनी को “Peahen”  और एक साथ इन्हें Peafowl कहा जाता है.
2. भारतीय मोर लुप्तप्राय पक्षी है. 
3. अवैध शिकार के कारण मोर लुप्तप्राय हो रहे हैं.
4. मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी है.
5. भारतीय मोर के पास सुंदर पंख होते हैं.
6. मोर के पंख सुंदर होते हैं, मोरनी के पास पंख होते हैं लेकिन वे उतने सुंदर नहीं होते हैं.
7. मोर और मोरनी दोनों ही अपने पंख का प्रयोग मिलन के लिए आकर्षित करने के लिए करते हैं.
8. मोर एक सर्वाहारी पक्षी है. वह कीट, पौधे और छोटे जानवरों को खाता है.
9. मोर ऐसा पक्षी है जो ज्यादा ऊंचाई तक और लंबी दूरी तक नहीं उड़ सकता हैं.
10. जन्म के वक्त मोर के पास सुंदर पंख नहीं होते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

If you have any idea or doubts related to science and society please share with us. Thanks for comments and viewing our blogs.

और नया पुराने