मच्छरों के काटने से खुजली क्यों होती है?

 Why bites of mosquitoes are itching?
Om Prakash Patidar

मच्छरों के काटने से शरीर में खुजली शुरू हो जाती है क्योंकि मादा मच्छर जब खून पीने के लिए अपना डंक आपके शरीर में चुभाती है तो त्वचा की ऊपरी पर्त पर छेद हो जाता है। आपके शरीर में कहीं भी छेद हो तो तुरंत खून का थक्का जम जाता है। थक्का जम ने पर मच्छर खून नहीं पी पाते इसलिए मच्छर अपने डंक से एक ऐसा रसायन (प्रोटीन)छोड़ते है, जिससे खून का थक्का नहीं बनता।
मच्छर खून चूसते समय डंक की मदद से जो प्रोटीन शरीर में प्रवेश करते हैं उससे बचाने के लिए रोगप्रतिरोधक क्षमता व्यक्ति की मदद करती है। ऐसा करते समय व्यक्ति की रोगप्रतिरोधक क्षमता हिस्टामिन नाम का एक कंपाउंड रिलीज करती है। यह कंपाउंड आपके सफेद रक्त कोशिकाओं या व्हाईट ब्लड सेल्स (WBC,) को उस प्रभावित क्षेत्र में पहुंचकर उस प्रोटीन से लड़ने में मदद करता है। हिस्टामिन नाम के इस कंपाउंड की वजह से भी व्यक्ति को खुजली और सूजन महसूस होती है।
मच्छर के काटने पर शरीर की वो जगह काफी संवेदनशील हो जाती है। ऐसे में उस जगह खुजली करने पर त्वचा और सवेंदनशील बन जाती है।जिसकी वजह से एक बार खुजलाने पर वहां काफी तेज खुजली होने लगती है। लगातार खुजलाने पर आपकी त्वचा को नकसान या फिर किसी तरह का इंफेक्शन होने का खतरा भी बना रहता है।

एक टिप्पणी भेजें

If you have any idea or doubts related to science and society please share with us. Thanks for comments and viewing our blogs.

और नया पुराने