केले का फल मुड़ा हुआ क्यो होता हैं?

Why are bananas curved?
Om Prakash Patidar

केले तो आप सभी ने खाये होने, लेकिन केले खाते समय समय कभी आपने केले को ध्यान से देखा होगा और आपके मन मे प्रश्न आया होगा कि आखिर ये केले के फल सीधे न होकर मुड़े (curved) हुए क्यो होते है?

आइये उसे जानने का प्रयास करते है-केले का फल हमेशा घुमावदार (मुड़ा हुआ) क्यो होता हैं?

केले के पौधे में जिसे हम तना समझते है वास्तव में वो वास्विक तना न होकर आभासी तना (Psedueo -Stem) होता है। यह आभासी तना पत्तियों से बना होता है। 
कली (Bud) पौधे के निचले भाग में बनती है यह तीर के आकार में स्यूडोस्टेम के केंद्र से ऊपर तक बढ़ती है। और  आभासी तने से बाहर आकर अपने वजन के कारण नीचे की और बढ़ जाती है। अब यह कली फूल में बदल जाती है, जिस पर निषेचन के पश्चात छोटे -छोटे फल बनते है जो शुरुआत में नीचे की और झुके होते है इस दौरान जब फल बड़े हो रहे होते है तब ये सूर्य के प्रकाश के लिए ऊपर की और बढ़ते है।
इस विशिष्ट नकारात्मक गुरुत्वानुवर्तन (Geo-tropism) के कारण केले के फल अब ऊपर की और मुड़ने लगते है अर्थात फल गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ बढ़ता है, जो केले को अपने परिचित घुमावदार आकार देता है। इसे इस चित्र के मध्यम से समझ सकते है।

केले के फल में इस क्यों होता है? इसका जवाब केले के वनस्पति इतिहास में निहित है। केले के पौधों का विकास वर्षावन (Rain Forest) की मध्य परत में उत्पन्न हुआ, जहां थोड़ी धूप होती है। यदि फल सूर्य के प्रकाश के लिए सीधे ऊपर के और बढ़ते तो यह अपने ही वजन से टूट जाते और पौधे नष्ट हो जाते ।
केले के फल मुड़े होते है यह सिर्फ फल के मुड़े होने को नही बल्कि केले के पौधे के इस महत्वपूर्ण अनुकूलन और जैव विकास के विषय मे बताता है कि केले ने पौधे को अस्थिर किए बिना प्रकाश की ओर बढ़ने का एक तरीका विकसित किया।

3 टिप्पणियाँ

If you have any idea or doubts related to science and society please share with us. Thanks for comments and viewing our blogs.

और नया पुराने