मच्छर रात में ही क्यों अधिक काटते हैं?

Why do mosquitoes bite more in the night?
Om Prakash Patidar
मच्छर से हम सभी परेशान रहते है, इनको जब भी मौका मिलता है हमारा खून पीना शुरू कर देते है। ज्यादातर लीगो को इनकी भिनभिनाहट से ही छिड़ हो जाती है।
लेकिन कभी आपके मन मे प्रश्न जरूर आया होगा कि मच्छर रात में क्यो अधिक काटते है?
मच्छरों में एक प्रोटीन की चेन पाई जाती है। जिससे कि वो रात में खून में पाए जाने वाली सुगर के लेवल को बड़ी ही आसानी से ग्रहण कर लेते हैं, क्योंकि रात में उनके अंदर उस प्रोटीन का लेवल बढ़ जाता है। दिन के दौरान मच्छर सोते हैं इसलिए उनको हमारी गंध को सूंघने की कोई ज़रूरत नहीं होती है। लेकिन जब सूरज नीचे चला जाता है तो मच्छरों का घ्राण तंत्र (olfactory system) सक्रिय हो जाता है। जिससे कि मच्छर अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। और वह गंध को पकड़ने के लिए तैयार हो जाते हैं। और फिर आपको काटने के लिए इधर-उधर घूमते रहते हैं।
मच्छरों को काटने के में उनका odorant-binding proteins (OBPs) मदद करता है जो कि रात के समय में उनके गंध के अणुओं को पकड़ने के लिए मच्छरों के रिसेप्टरों को एक्टिवेट कर देता है। इसके साथ ही यह गंध का पता लगाने में भी काम आता है। यही कारण है कि मच्छर रात में आधिक  काटते है।

3 टिप्पणियाँ

If you have any idea or doubts related to science and society please share with us. Thanks for comments and viewing our blogs.

और नया पुराने