नवजात शिशु अपनी मुट्ठी क्यों बंद किये रहते है?

Why do children keep their fists closed?
Om Prakash Patidar
अक्सर देखा जाता है कि नवजात शिशु हमेशा अपनी मुट्ठी कस के बन्द रखते हैं अथवा अगर आप उनकी हथेली पर अपनी ऊँगली या कोई दूसरी चीज रख दें तो वे मुट्ठी भींच कर आपकी ऊँगली कस के पकड़ लेते हैं। वैज्ञानिको ने अपने प्रयोगों में पाया है कि नवजात शिशुओ की पकड़ इतनी शक्तिशाली होती है कि इस पकड़ के सहारे एक शिशु को हवा में लटका देने पर.. शिशु अपना वजन सिर्फ इस पकड़ के सहारे सपोर्ट कर सकता है।
आप ने जब भी छोटे बच्चे (शिशु) को  देखा होगा तो पाया होगा कि वह सोते समय अपनी मुठ्ठी बन्द रखते है। क्या इसके पीछे भी कोई कारण होता है?
तो आखिर बच्चों की इस बन्द मुट्ठी का रहस्य और इसके पीछे की प्रेरणा क्या है? आइये जानते हैं।
आइये थोड़ी चर्चा करते है।
कही इसके पीछे ये कारण तो नही की जन्म की पहले मॉ की कोख में बच्चों की खुली मुट्ठीयो की उंगलियां कोई गड़बड़ न कर दे? ये कारण हो सकता है क्या?
आप सोच रहे होंगे कि नवजात शिशुओं का कमज़ोर सा दिखनेवाला नन्हा सा अंगूठा भला क्या गड़बड़ कर सकता है?
चलिए सबसे पहले जानते है कि माँ के गर्भ के भीतर एक नाज़ुक पतली झिल्लीदार एम्नियोटिक थैली (amniotic sac) होती है जिसमें बच्चा लिपटा होता है. इस थैली में बच्चे को पोषण देने वाला एम्नियोटिक द्रव भरा होता है. इस थैली को मामूली खरोंच या चुभन भी इतनी क्षति पहुंचा सकती है कि बच्चे को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है।
हो सकता है बच्चे की उंगलियों के नुकसान से बचने के लिए ही शिशु अपनी मुट्ठी बन्द रखते है। चलिए इस तर्क को सही मान लेते है। अब प्रश्न ये उठता है कि नाखून तो पैरों में भी होते हैं, और पैरों को तो मुठ्ठी की तरह नहीं सिकोड़ा जा सकता? और गर्भ में शिशु अपने पैर चलाते रहते हैं. फिर पैरों की उंगलियों के नाखूनों से एम्नियोटिक थैली को नुकसान क्यों नहीं पहुंचता? इसका कारण ये है कि बच्चों के पैरों के नाखून उंगलियों और अंगूठे के नाखून की तरह बाहर निकले नहीं होते बल्कि इस प्रकार से धंसे हुए होते हैं कि उनके धारदार किनारे पैरों के अंगूठे और उंगलियों की त्वचा के नीचे दब जाते हैं. यही कारण है कि नवजात शिशुओं के हाथों के नाखून काटने की ज़रूरत पड़ती है लेकिन पैरों के नाखून काटने का समय बहुत बाद में आता है. प्रकृति को यह पता है कि पैरों के नाखून हाथों के नाखूनों की तरह मुठ्ठी में नहीं छुप सकते इसलिए यह व्यवस्था की गई है कि वे चारों ओर से त्वचा से घिरे रहें ताकि उनके धारदार किनारे कहीं खरोंच न लगा सकें। रही बात  केेई उंंगलीयो के नाखून की तो उनको तो बन्द मुट्ठी में छुपाया जा सकता है। हो सकता है कि इसी आदत के कारण शिशु अपनी मुट्ठी क्यों बंद किये रहते है?
मुठ्ठी बन्द करने की इस प्रवृति को जैव विकास के साथ साथ हम यदि डार्विन के सिद्धांत के साथ मिला कर देखे तो हम पाएंगे कि यह बन्द मुठ्ठी मनुष्य में अपने अस्तित्व को बचाये रखने के लिए तो नही है? यह भी हो सकता है।?
बच्चों में मुट्ठी कस कर बन्द करने की प्रवत्ति अगर जन्म से होती है तो कही ना कही इसका सम्बन्ध "अस्तित्व" को बचाने (Survival) से ही है।
वैज्ञानिको के अनुसार.. आज से लाखो वर्ष पूर्व जब "चौपाया" इंसान जंगलो में रहता था तो मानव मादाओं को भोजन की तलाश तथा जानवरो से सुरक्षा के लिए एक पेड़ से दूसरे पेड़ से अक्सर छलांग लगानी पड़ती थी अथवा कभी कभी तेज गति से दौड़ना भी पड़ता था।
अब जाहिर है कि ये सब काम एक नवजात शिशु को सँभालते हुए नही किये जा सकते।
इसलिए आधुनिक बंदरो की भाँति नवजात शिशु भी उस वक़्त अपनी माँ के पेट अथवा सीने से चिपके हुए होते थे और अपनी माँ को कस के पकड़ कर रखते थे
क्योंकि वे जानते थे कि... अगर ये पकड़ कमजोर हुई... तो वे अपने जीवन से हाथ धो बैठेंगे।
मानव विकास के साथ-साथ यह लक्षण हमारे DNA में समाहित रहते है। इसी कारण आज हजारो वर्ष पश्चात भी... जीवन के संघर्ष में उपयोगी इस "मजबूत पकड़" की स्मृति बच्चों के DNA के माध्यम से युगों युगों से संवहित होती आ रही है।
अगली बार आप किसी बच्चे के करीब जाए और वो आपका हाथ अथवा ऊँगली कस के पकड़ ले तो याद रखियेगा कि...
ये पकड़... ये बन्धन.. लाखो वर्ष पुराने भरोसे का प्रतीक है।
वो भरोसा जो बच्चों को यकीन दिलाता है कि चाहे कुछ भी हो जाए। अपनी पकड़ बनाये रखिये।।

8 टिप्पणियाँ

If you have any idea or doubts related to science and society please share with us. Thanks for comments and viewing our blogs.

  1. aur jis child ke hath khule rahte h uska kya karan ho skata h plz tell me

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. भाई खुली मुट्ठी का क्या रहस्य है बताओ मुझे भी please

      हटाएं
  2. सिम्पल वो जरुर एक बार मृत भ्रूण या किसी और योनी से मानव योनी मे आया हैं

    जवाब देंहटाएं
  3. मानव के सुखी जीवन का रहस्य नवजात मानव शिशु की बंद मुट्ठी ओं में छुपा होता है

    जवाब देंहटाएं
  4. मानव के सुखी जीवन का रहस्य नवजात मानव शिशु की बंद मुट्ठीओं में छुपा होता है जिस का रहस्य जानना विज्ञान की परिधि से परे है इस रहस्य को 35 से 40 वर्षों के अध्यात्म महाविज्ञान के गहन अध्ययन और शोध के उपरांत हासिल किया जा सका है विज्ञान अध्यात्म महाविज्ञान का भाग है इसलिए अध्यात्म महाविज्ञान विज्ञान का हमेशा समर्थन करता है अधिक जानकारी के लिए सीक्रेट जानने सीखने और उस पर अमल कर जीवन को धन सुख सार्थकता के साथ टेंशन फ्री ग्रेट एंड स्मार्ट लाइफ जीने का रहस्य जानने के लिए मानव सृष्टि की महानतम खोज दो पुस्तकें पढ़ना तमाम मानव सृष्टि को नितांत आवश्यक और अनिवार्य है
    पहली पुस्तक * द सीक्रेट ऑफ ह्यूमन हैप्पीनेस * हिंदी में Published by BooksClinic publication ISBN:978-93-89757-15-6 MRP ₹1195/ तथा दूसरी पुस्तक *32 डेज ओनली * जो शीघ्र ही पब्लिश होने वाली है
    अधिक जानकारी एवं पुस्तक की उपलब्धता हेतु संपर्क करें

    डीएस यादव
    मोटीवेटर वैलनेस सलाहकार समाजसेवी लेखक मानव सृष्टि धनसुख सार्थकता आध्यात्मिक शोधकर्ता एवं सत्यान्वेषी
    +91 9837535360
    E-mail diptisinghyadav05148@gmail.com

    जवाब देंहटाएं
  5. और जिस बच्चे की खुले मुट्ठी होती है तो उसका कारण क्या होता है जरूर बताइए

    जवाब देंहटाएं
  6. Aur khuli mutthi ka kya...kyuki meri bachhi apne hath khule rakhti h hamesha aur kisi ka hath ya ungli v nhi pakadti agar pakde v to bilkul loose turant chhod v deti h

    जवाब देंहटाएं
और नया पुराने