Cannabis sativa (भांग) क्या है?

भांग / गांजा / चरस किस पौधे से मिलता है?
Om Prakash Patidar
Shajapur
आज शिवरात्रि पर बिलपत्र और शिवबुटी की चर्चा जरूर होती है। शिवरात्रि या होली की चर्चा में शिवबुटी यानी भांग की उल्लेख भी हो जाता है।
आखिर भांग क्या होती है?
भांग जिस पौधे से प्राप्त होती है उसका का वानस्पतिक नाम (Cannabis sativa) है इस पौधे की पत्तियों को पीस कर भांग तैयार की जाती है। उत्तर भारत में इसका प्रयोग बहुतायत से स्वास्थ्य, हल्के नशे तथा दवाओं के लिए किया जाता है।
भांग के पौधे 3-8 फुट ऊंचे होते हैं। इसके पत्ते एकान्तर क्रम में व्यवस्थित होते हैं। भांग के ऊपर की पत्तियां 1-3 खंडों से युक्त तथा निचली पत्तियां 3-8 खंडों से युक्त होती है।
भांग के नर पौधे के पत्तों को सुखाकर भांग तैयार की जाती है।
भांग के मादा पौधों की रालीय पुष्प मंजरियों को सुखाकर गांजा (Hemp) तैयार किया जाता है।
भांग की शाखाओं और पत्तों पर जमे राल (Wax) के समान पदार्थ को चरस  (Charas) कहते हैं।
होली के अवसर पर मिठाई और ठंडाई के साथ इसका प्रयोग करने की परंपरा है। भांग का इस्तेमाल लंबे समय से लोग दर्द निवारक के रूप में करते रहे हैं। कई देशों में इसे दवा के रूप में भी उपलब्ध कराया जाता है।

एक तरफ जहां भांग पीना सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है, वहीं भांग को औषधि‍ या जड़ी-बूटी के रूप में भी जाना जाता है। यदि आप भांग के नुकसान ही जानते हैं, तो इसके कुछ फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे...अभी जान लीजिए भांग के यह स्वास्थ्य लाभ -

1 एक ओर जहां भांग का अत्यधि‍क सेवन सिरदर्द का कारण बन सकता है, वहीं सिरदर्द का इलाज भी भांग के पास है। जी हां, भांग की पत्त‍ियों का अर्क निकालकर, इसकी कुछ बूंदे कान में डालने से सिरदर्द पूरी तरह से खत्म हो जाता है।

2 पाचनशक्ति‍ को बढ़ाने के लिए भांग फायदेमंद है। साथ ही किसी प्रकार का घाव हो जाने पर, भांग की पत्त‍ियों का लेप बनाकर घाव पर लगाएं। ऐसा करने पर घाव जल्दी भर जाएगा और किसी प्रकार की अन्य परेशानी भी नहीं होगी।

3 यदि आपकी त्वचा अत्यधि‍क रूखी या खुरदुरी है, तो भांग की पत्त‍ियों का इस्तेमाल त्वचा को चिकना बनाने में मदद करेगा। इसकी पत्त‍ियों को पीसकर लेप तैयार करें और इसे त्वचा पर लगाएं।

4 कम मात्रा में भांग का सेवन आपकी इंद्रि‍यों और संवेदनाओं की तीव्रता में इजाफा करती है। जैसे यह स्पष्ट सुनाई देने और दिखाई देने में मददगार है। इसका सेवन आपके खराब मूड को सुधारने का काम भी करता है।

5  भांग के बीज प्रोटीन और 20 अमीनो एसिड से भरपूर हैं, जो कैलोरी को जलाने वाली मांसपेशियों के विकास के लिए अहम हैं। कसरत के बाद भांग के कुछ बीजों का जूस या शेक पीना फायदेमंद होता है।

जानकारी स्त्रोत- विकिपीडिया एवं वेबदुनिया

एक टिप्पणी भेजें

If you have any idea or doubts related to science and society please share with us. Thanks for comments and viewing our blogs.

और नया पुराने