क्या आसमान में उड़ने वाले वायुयान पर भी बिजली गिर सकती है?

Can lightning fall on airplanes flying in the sky?

Om Prakash Patidar
बारिश के मौसम में बिजली गिरने की घटनाओं के बारे में अपने सुना होगा जब किसी पेड़ पर बिजली गिरती है तो पेड़ फट जाता है। इस बिजली का तापमान 29725 ℃ तक हो सकता है। ऐसे में यदि यह आसमानी बिजली किसी वायुयान पर गिर जाए तो उस वायुयान व उसमे बैठे यात्रियों का क्या होगा।जबकि हवाई जहाज तो बदलो के बहुत करीब से गुजरता है। लेकिन आपने शायद की कभी सुना होगा कि किसी वायुयान पर बिजली गिरी है।
ऐसा क्यो नही होता है?  आइये इसका कारण जानने का प्रयास करते है।

वायुयान की बनावट-
वायुयान बनाते समय वायुयान की डिज़ाइन बहुत महत्वपूर्ण  होती है। हवाई जहाज बनाते समय उसका लाइटनिंग सर्टिफिकेट टेस्ट किया जाता है यह सर्टिफिकेट यह बताता है की विमान बिजली के टकराने पर भी सुरक्षित है। विमान की डिजाइन में उसकी बाहर की बॉडी का आवरण एल्यूमीनियम से बनाया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि बिजली बिना कोई रूकावट डाले प्लेन को छूकर अपनी दिशा में जा सके। एल्यूमीनियम बिजली का अच्छा कंडक्टर (संवाहक) है। मान लीजिए हवाई जहाज के आगे के हिस्से पर बिजली टकराई तो वह हवाई जहाज के एल्यूमीनियम के आवरण से होकर हवाई जहाज के पीछे वाले हिस्से से निकल जाएंगी और हवाई जहाज के अंदर यात्रिओ को कुछ नहीं होता वह सुरक्षित रहते है। जबकि हवाई जहाज आवेशित बदलो के बीच से गुजरता है, फिर भी यात्रियों पर उसका असर नही होता है, क्योकि जब किसी बंद पृष्ठ पर समस्त आवेश बहता है तब आवेश पृष्ठ पर ही वितरित रहता  है, अंदर कोई विद्युत क्षेत्र नहीं होता है।

भू संपर्क न होना-
बादलो में घर्षण के कारण अत्यधिक आवेश उत्पन्न हो जाता हैं। जब आवेश घनत्व इतना अधिक हो जाए कि ये वायु को भी आयनित कर दे तो इस प्रकार  आयनीत वायु द्वारा समस्त आवेश पृथ्वी पर समा जाता है। जब हवाईजहाज आसमान में  उड़ता है तब उसका संपर्क पृथ्वी से नही होता है।
अतः इस पर बिजली नहीं गिरेगी। जबकि भूमि पर भी पेड़ और बिजली के खंभों पर बिजली भी इसी लिए गिरती है क्योंकि यह सीधे-सीधे भूमि के संपर्क (Earthing) में होते है।

एक टिप्पणी भेजें

If you have any idea or doubts related to science and society please share with us. Thanks for comments and viewing our blogs.

और नया पुराने