Exam tips परीक्षा प्रबंधन

जनवरी माह आते ही विद्यर्थियों तथा उनके पालको की चिंताएं बढ़ जाती है।वार्षिक परीक्षाएं शुरू होने में अब कुछ ही समय बचा है। छात्र परीक्षा में अच्छा स्कोर प्राप्त करने के लिए तैयारी में जुटे हुए हैं। लेकिन परीक्षा की तैयारी सही ढंग से की जाए तो अच्छे अंक प्राप्त किये जा सकते है। ज्यादातर विद्यार्थी इस उलझन में  रहते हैं कि परीक्षा की तैयारी कैसे करें?क्योंकि उन्हें कुछ हफ्तों में एक वर्ष का पूरा पाठ्यक्रम पूरा करना होता है।

लेकिन चिंता न करते हुवे चिंतन करने कर सही तरीके से लिखने व अभ्यास की युक्तियों से विद्यार्थियों को अच्छे अंक प्राप्त हो सकते है।
परीक्षा पूर्व यह टिप्स विद्यार्थियों को अच्छे अंक प्राप्त करने में उपयोगी हो सकती है।

1. पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करें
आपके पास प्रत्येक चीज़ का अध्ययन करने के लिए पहले से ही कम समय बचा है, इसलिए परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए, आपको अपने समय का कुशलतापूर्वक उपयोग करने की आवश्यकता है। आपको अपनी आगामी परीक्षाओं के पाठ्यक्रम के अनुसार पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र के विश्लेषण के साथ शुरुआत करनी होगी। इसके लिए पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र' एकत्रित कर उनका अभ्यास करना उपयुक्त होगा।

2. प्राथमिकता के अनुसार अध्ययन करें
अब आपको ब्लूप्रिंट और कठिनाई स्तर के अनुसार महत्वपूर्ण अध्यायों के लिए प्राथमिकता निर्धारित करने की आवश्यकता है। प्राथमिकता सूची के अनुसार प्रत्येक अध्याय के लिए समय निर्धारित करें और अधिक वेटेज या आसान अध्यायों वाले अध्यायों से शुरू करें, ताकि आप कठिन अध्यायों की तैयारी के लिए अपना समय और प्रयास बचा सकें। सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने टाइम टेबल / स्टडी प्लान में बार-बार बदलाव न करें। बस प्राथमिकता सूची के अनुसार एक अध्ययन कार्यक्रम निर्धारित करें और बेहतर परिणामों के लिए उसका पालन करें।

3. पढ़ते समय नोट्स बनाएं
जब आप अपनी तैयारी शुरू करते हैं, तो उस विषय को पढ़ें जो आपको सीखने की जरूरत है, और फिर आसानी से सीखने के लिए सूचक वाक्य अर्थात शार्ट नोट्स बनाएं। इसे सरल बनाने के लिए, आप उत्तर और संबंधित विषयों को दर्शाने के लिए बुलेट, नंबरिंग, विशेष प्रतीकों या माइंड मैपिंग यानी डायग्राम का उपयोग कर सकते हैं।

4. अभ्यास है सबसे जरूरी काम
एक बार अपना सिलेबस पूरा करने के बाद आपको रिविजन करना चाहिए। रिविजन से आपको अपनी कमियों का पता चलेगा। जिससे आप आगे की रणनीति तय कर पाएंगे। यह आपको पढ़ाई में मदद करेगा।

5. आवश्यकता अनुरूप पढ़ाई करें
आमतौर पर ऐसा होता है कि छात्र पढ़ाई के दौरान अपना मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट साथ ले जाते हैं जिससे उनका लगातार ध्यान बंटता है. पढ़ाई के दौरान कभी भी ऐसे उपकरण नहीं रखने चाहिए, इससे आपकी एकाग्रता प्रभावित होती है और आप अपना समय बर्बाद करते हैं। आपको केवल वही चीजें लेनी चाहिए जो आपको वास्तव में पढ़ने के लिए चाहिए जैसे नोटबुक, सिलेबस, प्रश्न पत्र और स्टेशनरी आदि। साथ ही, अपनी जरूरत की चीजें एक जगह पर रखें ताकि आपको उठने या अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ने की जरूरत न पड़े। उन्हें।

6. पढ़ाई के दौरान लंबे ब्रेक न लें
आमतौर पर विशेषज्ञों द्वारा आपकी तैयारी के बीच में ब्रेक लेने की सलाह दी जाती है, लेकिन उनमें से किसी ने भी समय अवधि और ब्रेक की संख्या का उल्लेख नहीं किया है। आदर्श रूप से, आपको हर 45 मिनट के अध्ययन के दौर में 15 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए। साथ ही, 15 मिनट के ब्रेक को 10+5, 5+10 या 5+5+5 में विभाजित न करें क्योंकि इससे आप विचलित होंगे। इसलिए पढ़ाई के दौरान एकाग्रता बनाए रखने के लिए एक घंटे में छोटा ब्रेक लें यानी 60 मिनट = 45 मिनट स्टडी + 15 मिनट एक ब्रेक।

7. अच्छी नींद लें और अच्छा खाएं
याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पढ़ाई के दौरान खुद को चौकस रखने के लिए आपको स्वस्थ खाना चाहिए और आराम करना चाहिए। इसके लिए, आपको 6-7 घंटे सोना चाहिए। फल, सब्जी, फलों का रस / स्मूदी जैसे स्वस्थ खाएं। कुछ शारीरिक व्यायाम और ध्यान करने के लिए समय निकालें, इससे आपको शारीरिक और मानसिक फिटनेस में सुधार करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, कृपया जंक फूड, चीनी लेपित उत्पादों और कैफीन से बचें क्योंकि ये चीजें आपके शरीर को अधिक थका देती हैं और आप पढ़ाई के दौरान ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते।

8. विज्ञान के चित्रों का अभ्यास करें
विज्ञान विषय में चित्रों का बहुत अधिक महत्व है यदि आप सही नामांकित चित्र बनाएंगे तो आपको बहुत अच्छे अंक मिलेंगे और चित्र बनाना सिर्फ इनके अभ्यास पर ही निर्भर करता है इसलिए पिछले वर्ष पूछे गए चित्रों को बनाकर बार-बार उसका अभ्यास करें।

9. अंतर पूछने वाले प्रश्नों को हल करने पर अच्छे अंक मिलते है।
विज्ञान विषय में विभिन्न प्रकार के अंतर वाले प्रश्न अक्सर अक्सर पूछे जाते हैं यदि हम इन प्रश्नों को सही तरीके लिखते हैं तो हमें पूरे अंक प्राप्त होने की संभावना होती है साथ ही अंतर वाले प्रश्न में कम शब्दों में उत्तर लिखकर हम अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं।

10. समय प्रबंधन सबसे महत्वपूर्ण है।
परीक्षा के दौरान अक्सर देखा जाता है कि बहुत अच्छा पढ़ने वाले विद्यार्थी भी समय अभाव में कुछ प्रश्नों को छोड़ कर आ जाते हैं जबकि उन्हें हिंदी उत्तर पता होते हैं यह सब समय प्रबंधन के अभाव में होता है इस प्रकार की दूरियों से बचने के लिए घर पर लगातार अभ्यास करते हुए एक निश्चित समय में उन प्रश्नों को लिखने का अभ्यास करें। परीक्षा में जिन प्रश्नों के हमें सही उत्तर याद है उन्हें पहले लिखें और जिन प्रश्नों पर सोच विचार करने की आवश्यकता है उन्हें बाद में लिखें अनावश्यक रूप से समय बर्बाद ना करें यदि हम इस प्रकार से समय प्रबंधन करते हैं तो परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।




एक टिप्पणी भेजें

If you have any idea or doubts related to science and society please share with us. Thanks for comments and viewing our blogs.

और नया पुराने