कुत्ते टांग उठाकर ही क्यों पेशाब करते हैं?

कुत्ते कार मोटर साईकल के टायर या किसी पेड़ के तने पर टांग उठाकर ही पेशाब क्यो करते है?
Om Prakash Patidar

ऐसा कहा जाता है कि दुनिया का सबसे वफ़ादार जीव कोई है तो वो है कुत्ता।बहुत से लोग कुत्ते शौकिया रूप से और सुरक्षा की दृष्टि से पालते है। कुत्तो के मालिक सुबह सुबह जब कुत्तो को सैर (Morning walk) पर ले जाते है तब ये आपने गौर किया होगा कि ये रास्ते मे बार बार किसी दीवार साईकल या कार के टायर पर अपनी एक टांग उठा कर पेशाब करने लगते है।
कभी आपने इस बात पर गौर किया कि ये ऐसा क्यों करते है?
कुत्ते टांग उठाकर ही पेशाब क्यों करते हैं? 
आइए जानते है इसके पीछे क्या विज्ञान है?
इसके पीछे क्या कारण है?
दरअसल कुत्ते किसी दीवार, गाड़ी के टायर और खंभों पर टांग उठाकर पेशाब करते है, उसका एक सामाजिक और वैज्ञानिक कारण है।
प्राणिशास्त्री कुत्ते की इस आदत के लिए उसकी बुद्धि की दाद देते हैं। प्रत्येक कुत्ता स्वयं जहां रहता है, उस क्षेत्र को अपना प्रदेश मानकर उसमें सभी स्थानों पर अपनी पहचान छोडता जाता है। दूसरे प्राणियों की तरह कुत्तों की पेशाब में भी कुछ ऐसे रासायनिक घटक होते हैं जिसकी तीव्र गंध प्रत्येक कुत्ते के केस में बदलती रहती है। फेरोमोंस की यह गंध प्रायः सभी कुत्ते आसानी से पहचान सकत हैं। यही घटक कुत्तों के लिए ‘केमिकल मेसेंजर’ जैसा काम देते हैं। 

कुत्ता अपनी इस शक्ति का लाभ स्वयं ही उठाता है। एक बार कोई शक्तिशाली कुत्ते ने यहां के कुत्तों को मिली जमात ने एकत्रित होकर जगह-जगह पेशाब करके अपने क्षेत्र की पहचान स्थापित कर दी तो फिर यह ‘सरहद’ पारकर अंदर प्रवेश करने की हिम्मत दूसरे कुत्ते नहीं करते हैं। अपने मालिक के साथ नाता बना रहे, अलग न हो जाए, घर न भूल जाए, इस कारण भी कुत्ता जिस स्थान पर रहता है, उस स्थान पर यहां-वहां पेशाब करके अपने चिन्ह छोडता जाता है। मालिक के घर की साइकल, स्कूटर या कार जैसी चलती फिरती चीजों पर भी कुत्ता इस कारण ही पेशाब करता रहता है। मालिक अपने कुत्ते को लेकर घूमने निकलता है तब भी राह चलते थोडे-थोडे अंतर से पेशाब कर रास्ते में अपने ‘पदचिन्ह’ छोडता जाता है। स्वयं जिस रास्ते से गया था, उसके चिन्ह होने के कारण अलग हो जाने पर भी कुत्ते को रास्ता ढूंढकर घर पहुंच जाने में दिक्कत नहीं पडती है।

कुत्ते टांग उठाकर ही क्यों पेशाब करते हैं?

जब कुत्ते ऐसा करते हैं तो उसके पीछे उनका मकसद होता है दूसरे कुत्ते के लिए अपनी गंध छोड़ना। इतना ही नहीं वे इस गंध का इस्तेमाल अपने रास्ते की पहचान के तौर पर भी करते है। कुत्ते की टांग ऊँची करके पेशाब करने की वजह है, वे दूसरे कुत्ते की नाक के सामानांतर अपनी गंध छोड़ते हैं ताकि उनको आसानी से उस कुत्ते की गंध आ जाये। इसलिए वो सीधे खड़ी किसी चीज़ को तरहीज देते हैं अपनी इस अनोखी क्रिया के पीछे उनका मकसद यही होता है कि दूसरे कुत्तो के लिए उनकी नाक की ऊंचाई पर ही अपनी पेशाब की गंध छोड़े।


इसलिए कुत्ते एक सही ऊंचाई पर ही ये करते हैं, हालाँकि इसके पीछे उनका एक और कारण होता है जब कुत्ते कही चले जाए या कही गुम जाये तो उनको उनकी गंध से अपने घर का पता चल जाता है।
ये कुत्तों की पहचान करने का अनोखा तरीका होता है, इसलिए कुत्ते जब भी आपके साथ घूमने जाते है वे पूरे रास्ते इस तरह से काम बनाते चले जाते है। कुत्ता टांग उठाकर ही क्यों पेशाब करते है ? 



अब आप अच्छे से समझ ही गए होंगे कि कुत्तों द्वारा कही पर भी टांग उठाकर किया गया उनका ये अनोखा काम कोई हरकत नहीं, बल्कि उनमें ये जन्मजात प्रतिभा होती है।



1 टिप्पणियाँ

If you have any idea or doubts related to science and society please share with us. Thanks for comments and viewing our blogs.

और नया पुराने