फलों पर लगे इन स्टिकर्स का क्या मतलब होता है ?

जानें फलों पर लगे इन स्टिकर्स का क्या होता है मतलब ? खरीदते समय इन्हें ना करें इग्नोर।
Om Prakash Patidar

आप जब फलों की खरीदारी करते है तो आपको कई फलों कर स्टीकर लगे हुए जिसे आप शायद बेमतलब समझते होंगे पर आप नहीं जानते की ये छोटे स्टीकर फलों के बारे काफी कुछ कहते है। तो आईये आपको बताते है इन स्टिकरों का असली मतलब क्या होता है।

इन स्टिकर्स के जरिए हमें यह पता चल जाता है कि कौन-से फल हमें लेने हैं और कौन-से नहीं।
इन स्टिकर्स पर एक कोड दिया होता है जिसे PLU (प्राइस लुक-अप) कहा जाता है। ये अलग-अलग प्रकार को होते हैं, जिनका इनका मतलब भी अलग होता है।
अगर इन स्टीकर्स पर लगे कोड को हम पहचान लें तो फलों के बारे में कई तरह की जानकारियां ले सकते हैं। इससे हमें यह पता चल जाता है कि कौन-से फल हमें लेने हैं और कौन-से नहीं।

अगर किसी फल या सब्जी पर लगे स्टीकर पर 5 डिजिट का कोड है और यह 9 नंबर से शुरू हुआ है तो इसका मतलब है कि इसे जैविक रूप से उगाया गया है. लेकिन इसे जेनेटिकली रूप से मॉडिफाई नही किया जा सकता.

अगर किसी फल या सब्जी पर 5 डिजिट का कोड है और यह 8 नंबर से शुरू हुआ है तो इसका मतलब यह है कि इसे जैविक रूप से उगाया गया है. इसे जेनेटिकली रूप से मॉडिफाई किया जाता है.

जिन फलों या सब्जियों पर लगे स्टिकर्स में 4 डिजिट वाला कोड होता है वह यह दर्शाता है कि इन फलो को उगाते समय ट्रेडिशनल किटनाशकों या केमिकल्स का यूज किया गया है.


एक टिप्पणी भेजें

If you have any idea or doubts related to science and society please share with us. Thanks for comments and viewing our blogs.

और नया पुराने