हमारी हथेली(Palm) और पैरों के तलवों पर बाल क्यो नही होते है?

आखिर क्यों बाल नहीं उगते हमारी हथेली और पैरों के तलवो पर?
Om Prakash Patidar


बाल (Hair) स्तनधारी प्राणियों के बाह्य चर्म की अतिरिक्त वृद्धि (outer growth) है। कीटों के शरीर पर जो तंतुमय उद्वर्ध होते हैं, उन्हें भी बाल कहते हैं। बाल कोमल से लेकर कड़े (जैसे सूअर ) और नुकीला तक (जैसे साही ) होता है। प्रकृति ने ठंडे गर्म प्रभाव वाले क्षेत्रों में बसने बाले जीवों को बाल दिये हैं, जो जाडे की ॠतु में ठंड से रक्षा करते है और गर्मी में अधिक ताप से सिर की रक्षा करते हैं। जब शरीर से न सहने वाली गर्मी पडती है, तो शरीर से पसीना बहकर निकलता है, वह बालों के कारण गर्मी से जल्दी नहीं सूखता है, किसी कठोर वस्तु से अचानक हुए हमला से भी बाल बचाव करते है।

मनुष्य के लगभग सारे शरीर पर बाल होते हैं कहीं पर ये बहुत अधिक विकसित होते हैं तो कहीं पर मामूली से, लेकिन हथेलियों तथा पांव के निचे के भाग पर बाल क्यों नही उगते इस प्रश्न के उत्तर से पूर्व हमे जनना चाहिए कि बाल आखिर होते क्या हैं?
बाल हमारे शरीर की मृत कोशिकाएं हैं जो बालों के रूप में बाहर निकलती हैं हमारे सारे शरीर की चमड़ी बहुत ही मुलायम होती हैं और अगर आप किसी सूक्षम दर्शी की मदद से देखेंगे तो पाएँगे कि हमारी त्वचा में सूक्षम छिद्र होते हैं जो पसीने तथा मृत कोशिकाओं को शरीर से बाहर निकालने का कार्य करते हैं जबकि हमारी हथेलियों और पैर के तलवे की त्वचा की परत सख्त होती है, साथ ही ये लगातार घर्षण करती रहती है, जिस कारण से हथेली और पैर के तलवे पर  बाल नही उग पाते है।
कुछ लोगों का कहना है कि हथेली पर बाल इसलिए नहीं उगते क्योंकि हथेली की स्किन अलग टाइप की होती है । हो सकता है जिस दिन इंसान हाथ से काम करना बंद करेगा, हथेली पर बाल उगने लगेंगे, हथेली ज्यादा घिसती है इसलिए उस पर बाल नहीं होते है।

एक टिप्पणी भेजें

If you have any idea or doubts related to science and society please share with us. Thanks for comments and viewing our blogs.

और नया पुराने