क्या जूते या चप्पल उल्टी रखने से लड़ाई या पिटाई हो जाती है?☺😊

क्या जूते-चप्पल उल्टे रखने पर झगड़ा हो जाता है?
Om Prakash Patidar

अमेरिका के तीन वैज्ञानिक उस समय बेहोश हो गए जब उन्होंने सुना कि भारत मे चप्पल उल्टी रखने पर लड़ाई या पिटाई हो जाती है, बाद में उन तीनों वैज्ञानिको को जूते सुंघाए तब जाकर वो होश में आयें।।।।
मिश्र के इतिहासकारो ने बताया कि हो सकता है की विश्व युद्ध के समय जूते चप्पल से भरा कोई ट्रक या मालगाड़ी पलट गया होगा, इसी कारण से विश्वयुद्ध हुए होंगे।।

चलो ये तो हुआ मज़ाक क्या वाकई जूते-चप्पल उल्टे रखने से लड़ाई हो जाती है???
उत्तर-बिल्कुल नही, यह सिर्फ एक मिथ्या तथ्य है। अब ये बात कहा से आई और अब तक क्यो प्रचलन में है, इसके पीछे कोई तो कारण होगा।
1. हो सकता है-चप्पल उल्टी रखने से उस मे लगी गंदगी किसी के पैरों या किसी जगह लगने पर विवाद की स्थिति बन सकती है , इस कारण चप्पल को उल्टी न रखने का रिवाज बनाया गया होगा ।

2. हो सकता है- चीजों की जगह फिक्स है रखने का तरीका भी फिक्स है यदि वे चीजें जरूरत पड़ने पर वहाँ नही मिलती है या उस अवस्था मे नही मिलती है तो स्वभाविक ही चिढ़ निकलती है और लड़ाई हो जाती है ,और किसी से हो न हो पति-पत्नी, सास-बहू में तो हो ही जाती है।

3. हो सकता है -वास्तु शास्त्र के अंतर्गत आता है घर मे यदि चप्पल जूते उल्टे रखे है तो जिस किसी के भी है जब वह पहनने आएगा तो मनः स्तिथि बदलेगी जल्दी मैं हुआ तो जरूर झगड़ा होगा।

4. हो सकता है- हमारे यहां लोग सीधे तरीके से नहीं समझते , इसलिए उंगली टेडी करके समझाया जाता था, बाद में अधर्मियों ने इन धार्मिक भावनाओं की आड़ में अंधविश्वास फैलाना शुरू किया।

कारण जो भी रहे हो इसमे बिल्कुल भी सच्चाई नही है कि
जूते-चप्पल उल्टे हो जाएं तो किसी से लड़ाई-झगड़ा हो सकता है?

लेकिन लोगो द्वारा आज भी ऐसा माना जाता है कि
-घर के बारह रखे जूते या चप्पल यदि उल्टे हो जाएं तो उन्हें तुरंत सीधा कर देना चाहिए अन्यथा आपकी किसी से लड़ाई होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसा होने से बचने के लिए चप्पल उल्टी हुई है तो एक चप्पल से दूसरी चप्पल को मारकर सीधा रखने का अंधविश्वास है। इसी तरह जूते के साथ भी किया जाता है।

जूते से जुड़े अन्य अंधविश्वास : (इनमे कोई सच्चाई नही है)-
1. जूते या चप्पल को कई लोग नजर और अनहोनी से बचने का टोटका भी मानते हैं इसीलिए वे अपनी गाड़ी के पीछे निचले हिस्से में जूता लटका देते हैं।
2. कुछ लोग मानते हैं कि शनिवार को किसी मंदिर में चप्पल या जूते छोड़कर आ जाने से शनि का बुरा असर समाप्त हो जाता है।
3. जूता सुंघाने से मिर्गी का दौरा शांत हो जाता है।
4. रात भर चप्पल उल्टी पड़ी रहने पर उसमे शैतान बैठता है।

एक टिप्पणी भेजें

If you have any idea or doubts related to science and society please share with us. Thanks for comments and viewing our blogs.

और नया पुराने