पीपीई किट क्या है?

What is PPE kit?
Om Prakash Patidar

विश्व भर में फेल चुकी कोविड-19 पेंडेमिक के दौरान हम सभी बहुत से नए शब्दो को सुन रहे है। जैसे टोटल लॉक डाउन, जनता कर्फ्यू, कॉन्टेन्टमेंट एरिया,कोरोना, कोविड-19, सोशल डिसटेनसिंग, आइसोलेशन, क़ुरन्तटाइन, पल्स ऑक्सीमिटर,इंफ्रारेड नॉन कांटेक्ट थर्मामीटर, स्क्रेनिंग, पीपीई किट आदि।
आज हम पीपीई की को जानने का प्रयास करेंगे।
पीपीई किट क्या है? यह किस लिए उपयोगी है?
पीपीई kit का अर्थ है-
(Personal Protective Equipment)
पीपीई किट का उपयोग कोरोना के विरुद्ध युद्ध मे खूब किया जा रहा है। इसके नाम से ही स्पष्ट है कि ऐसे सामान जिससे संक्रमण से खुद को बचाने में मदद मिले। अब यह संक्रमण चाहे कोरोना वायरस का हो या अन्य खतरनाक जानलेना रोगजनक से हो।
कोरोना वायरस चूंकि संक्रामक बीमारी है इसलिए इससे बचने के लिए लोग मास्क पहन रहे हैं, बार-बार हाथ साफ कर रहे हैं, लोगों से दूरी बनाकर बात कर रहे हैं। आम लोगों तो मास्क और दास्ताने का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन कोरोना मरीजों के इलाज में लगे डॉक्टर, नर्स, कंपाउंडर और मेडिकल स्टाफ को सिर से पांव तक वायरस संक्रमण से बचाव के लिए कई तरह की चीजें पहननी होती हैं और ये सारी चीजें पीपीई किट्स हैं।
इस कीट में संक्रमण से बचाव के लिए मास्क, ग्लोव्स, गाउन, एप्रन, फेस प्रोटेक्टर, फेस शील्ड, स्पेशल हेलमेट, रेस्पिरेटर्स, आई प्रोटेक्टर, गोगल्स, हेड कवर, शू कवर, रबर बूट्स का सेट होता है। अलग-अलग बीमारियों के लिए अलग तरह के पीपीई किट्स हो सकते हैं।
पीपीई किट में जितने भी तरह के सामान आते हैं, सबके इस्तेमाल करने के नियम और तौर-तरीके हैं। हर सामान को पहनने का सही तरीका है। पीपीई किट को सही तरीके से उपयोग नही करने पर इसे पहनने के बाद भी संक्रमण का खतरा बना रहता है। डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ को इस्तेमाल से पहने ये देखना होता है कि किस तरह के पीपीई किट की जरूरत है। फिर उसे कैसे सही तरीके से पहनना है, एडजस्ट करना है, ये भी देखना होता है। इस्तेमाल के बाद पीपीई किट को सही तरह से कचरे में फेंकना ताकि उससे आगे किसी को संक्रमण ना हो, इसका बहुत ज्यादा ध्यान रखना होता है।

Keywors: PPE Kit, Face protection,head cover,goggles and mask or faceshield, gloves, gown, rubber boots, Corona, Covid-19,

4 टिप्पणियाँ

If you have any idea or doubts related to science and society please share with us. Thanks for comments and viewing our blogs.

और नया पुराने