N95 मास्क क्या है? इसका नाम N95 क्यो रखा गया?

What is face Mask?
Om Prakash Patidar
किसी संक्रमण वाली बीमारी से बचाव व फैलाव के लिए मास्क पहनने की सलाह दी जाती है।मास्क पहनने से खांसी और छींक के माध्यम से वायु में फैलने वाले रोगाणु हमारे मुह और नाक के माध्यम से शरीर मे नही पहुच पाते है। स्वास्थ्य कर्मी, संक्रमित व्यक्ति,संक्रमित के परिजन को मास्क पहनना आवश्यक है। संक्रमण काल मे सभी को मास्क पहनने की सलाह दी जाती है।

मास्क क्या है?
मास्क कपडे या किसी अन्य पदार्थ से बनी ऐसी युक्ति (Device) होती है, इससे मुँह व नाक को ढका (Cover) जाता है। मास्क भी  एक पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट (PPE) है जिसे हैल्थवर्कर गंभीर बीमारी वाले मरीजों का इलाज़ करते हुए प्रयोग करते हैं या बीमार लोग प्रयोग करते हैं ताकि उनकी बीमारी किसी और में ना फैल सके।

उपयोग तथा बनावट के आधार पर मास्क कई प्रकार के होते है, इनमें प्रमुख निम्न है-
1. कपडे का मास्क -
इस मास्क को साधारण कपड़े की सिलाई के बनाया जा सकता है। इस मास्क के उपयोग से धूल धुआँ तथा साधारण जलवाष्प ( water  droplet ) से बचा जा सकता है। इसे अच्छी तरह धोकर एवं धुप में सूखा कर पुनः उपयोग में लाया जा सकता है ।

2 . साधारण डिस्पोज़ेबल मास्क-
डिस्पोज़ेबल मास्क, जो सर्जिकल मास्क जैसे होते हैं, इन्हें मुंह या सांस के ज़रिए निकले बड़े जलवाष्प कण (ड्रॉपलेट्स) को आसपास मौजूद लोगों तक पहुंचने से रोकने के लिए डिज़ाइन किया जाता है। हालांकि, ये हवा में मौजूद छोटे-छोटे कर्णों को रोकने में सक्षम हीं होता। इस तरह के मास्क को 3 से 8 घंटों से ज़्यादा नहीं पहनना चाहिए। कोरोना या किसी और बीमारी से बचने के लिए आम तौर पर मिलने वाला सर्जिकल मास्क किसी काम का नहीं होता है।

3.  N95 रेस्पिरेटर मास्क-
N95 कोरोना वायरस जैसे इंफेक्शन के लिए सबसे अच्छे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ये आपके मुंह और नाक पर अच्छी तरह फिट हो जाते हैं और साथ ही छोटे-छोटे कर्णों को रोकता है। क्योंकि यह मास्क हवा में मौजूद 95 प्रतिशत कर्णों को रोकने में सक्षम है इसलिए इसका नाम N95 पड़ा है। यह थ्री लेयर वाला होता है । इसे लगाकर बाहर निकलने पर धूल , धुआं के साथ ही किसी तरह के वायरस का संक्रमण नहीं हो पाता है । छींकने , खांसने से फैलने वाले वॉटर मॉलिक्यूल से यह बचाव करता है ।
इसी प्रकार N90 व N100 मास्क भी मिलते है, लेकिन कोई भी मास्क 100 प्रतिशत संक्रमण को नही रोक सकते है। N100 मास्क 99.97 प्रतिशत तक बचाव कर सकता है। लेकिन यह ज्यादा मंहगा होता है।

मास्क को कितनी बार और कितने समय तक पहन सकते है?
आपके मास्क पहनने का समय आपके कार्यस्थल पर निर्भर करता है। N90 या N95 मास्क आप कितनी देर या कितनी बार पहन सकते हैं यह इस पर निर्भर करता है कि आप उसे पहनकर क्या करते हैं. आदर्श स्थिति ये है कि  N95 मास्क हर दिन बदलना चाहिए लेकिन यह हैल्थकेयर वर्कर्स या इंडस्ट्रियल प्लांट्स में काम करने वालों को एक मास्क का सिर्फ एक बार ही उपयोग करना चाहिए। सामान्य व्यक्ति यदि N95 मास्क उपयोग करते है तो उन्हें इसे  10-11 दिन पर बदल लेना चाहिए। चेहरे का पसीना या सांस का मॉइश्चर भी मास्क के भीतर अधिक दिन तक जमा होने से इंफेक्शन का ख़तरा बढ़ सकता है।

WHO के अनुसार मास्क पहनने और उसके प्रयोग के लिए कुछ सावधानियां रखना आवश्यक है-

1. मास्क पहनने से पहले एल्कोहल बेस वाले हैंड सेनिटाइज़र, या साबुन और पानी के साथ हाथ धोएं।
2. मास्क पहनते समय मुंह, नाक को मास्क से कवर करें और ध्यान रखें कि आपके चेहरे और मास्क के बीच हवा आने की कोई जगह ना रहे।
3. मास्क पहनने के बाद उसे छूने से बचें। अगर आपको ऐसा करना है तो एल्कोहल बेस वाले किसी साबुन से हाथ धोकर ही करें।
4. सिंगल यूज़ मास्क को दोबारा उपयोग ना करें, अगर मास्क धीला या गीला हो जाए तो उसे दोबारा उपयोग ना करे।
5. मास्क को हटाने के लिए उसे सामने से ना छुएं, इसे पीछे से पकड़ कर हटाएं और तुरंत ही एक ढंके हुए कूड़ेदान में उसे डाल दें।
6. मास्क हटाने के बाद दोबारा हाथ एल्कोहल बेस वाले साबुन और पानी से धोएं।

Keywords: Corona, N95, N90, N100, Mask, Respirator, Corona, WHO, Surgical, Mask, मास्क, कोरोना, सर्जिकल, हेल्थकेयर,


5 टिप्पणियाँ

If you have any idea or doubts related to science and society please share with us. Thanks for comments and viewing our blogs.

और नया पुराने