कपड़े धोने की मशीन (Washing Machine) की क्षमता को किलोग्राम में क्यो मापते है?

Why we measure capacity of washing machine in Kilogram?
Om Prakash Patidar
आज कल हम सभी के घर पर वाशिंग मशीन होती है, किसी के घर फुल्ली-ऑटोमेटिक तो किसी के घर सेमी-ऑटोमेटिक मशीन
इनमें से भी टॉप-लोडर, फ्रंट-लोडर और भारी वजन वाली मशीनें होंगी। इस सभी प्रकार की मशीन में एक बात कॉमन होगी कि सभी वाशिंग मशीन की क्षमता किलोग्राम में दर्शायी जाती है। इसे मशीन की क्षमता कहते है।
वॉशिंग मशीन की क्षमता से तात्पर्य है कि आप एक समय में मशीन पर कितना भार डाल सकते हैं। अब प्रश्न उठता है कि यह कपड़े जिनके भार की बात हो रही है वह कपड़े गीले होना चाहिए या सूखे क्योकि कपड़े गीले होने पर उनका भार सूखे कपड़ो की तुलना में दोगुना हो जाता है।

कपड़े धोने की मशीन (Washing Machine) की क्षमता को किलोग्राम में क्यो मापते है?
वाशिंग मशीन को संचालित करने के लिए दो विधुत मोटर लगी होती है एक मोटर वॉशर में कपड़ो को खंगालती (Spin-Rubbing) है जबकि दूसरी मोटर ड्रायर में कपड़ो को तेजी से घुमा कर सुखाने का कार्य करती है। अब यह मोटर कितने नग कपड़ो को धो सकती है में संदेह की स्थिति बनती है क्योंकि हर कपड़े की क्वालिटी और वजन अलग अलग हो सकता है। इसीलिए वाशिंग मशीन की क्षमता को किलोग्राम में दर्शाते हैं। क्योंकि जितने भारी कपड़े होंगे मशीन पर उतना ही दबाव पड़ता है। इसी कारण से कपड़े धोने की मशीन (Washing Machine) की क्षमता को किलोग्राम में मापते है?

कपड़े धोने का एक किलोग्राम कितना कपड़े बनाता है?
जब हम मशीनों को किलोग्राम में क्षमता मापते देखते हैं, तो यह संदेहास्पद है कि हम अपने कपड़े धोने का भार मापते हैं।  हम किलोग्राम में प्रत्येक लोड के बारे में नहीं सोचते हैं।  जब तक हम बिना धुले कपड़ो की  टोकरी को इधर-उधर तब उसके वजन का अंदाज़ा लगा सकते है।
इसे और समझने का एक तरीका यह है कि किसी कपड़े का वजन कर  प्राप्त करने के लिए सूखे पेंट, शर्ट , चादर का वजन ज्ञात कर अंदाज़ लगा सकते है। जैसे कपड़े धोने का 1 किलो वजन 2 तौलिए या एक शर्ट और एक जोड़ी जींस या 5 शर्ट के बराबर मान सकते है।
इस माप से, 7 Kg  वाशिंग मशीन के लिए हम 30 टी शर्ट या 15 तौलिए धो सकते हैं।  हालांकि यह पैमाना सिर्फ अंदाजन यह जानने के लिए करते हैं।
मान लें कि आपके औसत वॉश में 25 टी शर्ट हैं, तो आप 5 किलो वॉशिंग मशीन की क्षमता के साथ ठीक रहेंगे।  यदि आपके पास लगभग 50 टी शर्ट का औसत भार है, तो आपको 10 किलो वॉशिंग मशीन की क्षमता के करीब कुछ की आवश्यकता हो सकती है।

हमे अपने परिवार के अनुसार कितने किलोग्राम की वाशिंग मशीन खरीदना चाहिए-
वाशिंग मशीन खरीदते समय यदि हमने बड़ी मशीन ख़रीद ली तो वह अधिक स्थान घेरेगी, जबकि छोटी ख़रीद ली तो पूरे परिवार के कपड़े धोने में समस्या हो सकती है। 
विशेषकर जब घर के चादर, बेडशीट, पर्दे आदि धोते समय तो अपेक्षाकृत कपड़ो का भार कई किलो तक पहुच सकता है।
इसी लिए हमे अच्छी तरह जांच कर मशीन खरीदना चाहिए जैसे
एकल व्यक्ति (Individual) के लिए 5 Kg
दो लोगो (Couple) के लिए 6 Kg
छोटे परिवार (Small Family) के लिए 7Kg
मध्यम परिवार (Medium Family) के लिए 8 Kg
बड़ा परिवार (Large Family ) के लिए 9-10 Kg
बहुत बड़ा परिवार (Very Lage Family) के लिए 11-12 Kg की या उससे ज्यादा क्षमता की वाशिंग मशीन खरीदना उपयुक्त रहेगा।

3 टिप्पणियाँ

If you have any idea or doubts related to science and society please share with us. Thanks for comments and viewing our blogs.

और नया पुराने